हिंदी दिबस 2020 (Hindi Diwas) Images Quotes Slogans Celebration

देश की मातृभाषा हिंदी दिबस 2020 के अबसर पर पढ़िए और डाउनलोड कीजिए 14 September Hindi Diwas best wishing images, quotes. इसके अलावा हिंदी दिबस best slogan नारे और इस Hindi Day का इतिहास के बारेमे पूरा जानकारी पाइए। दोस्तों इस पृष्ठा में उपलब्ध सभी Hindi Diwas नारे स्लोगन latest hindi diwas slogan in hindi को आप अपने बंधू, परिबार और पड़ओसिओ के साथ शेयर करके हिंदी भाषा का उपयोग मुहीम में शामिल हो सकते है।

हिंदी दिबस 14 September 2020

हिंदी दिबस की सुभ कामना  image

दोस्तों जैसे 15 August का गणतंत्र दिवस भारतीयों केलिए गर्ब का दिन है, वैसे ही 14 September Hindi Diwas हमारे लिए गार्ब का दिन है। अंग्रेजी, स्पेनिश और मंदारिन भाषा बोलने वाले लोगो के बाद हिंदी चौथी अधिक बोला जानेवाला भाषा है है। हिंदी मुख्यतः दक्षिण एशिया देश जैसे भारत, पकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, मिआंमार, भूटान और नेपाल में सबसे अधिक बोला जाता है।

हिंदी भाषा की इतिहास

प्रिय पाठको क्या आप जानते है, हिंदी भाषा एक 1000 साल पुरानी भाषा है। यह संस्कृत के बाद सबसे पुरातन भाषा माना जाता है। इस भाषा हमारे अपनी सांस्कृतिक भाषा संस्कृत से निर्गत हुआ है। माना जाता है की हिंदी भाषा भारत और अरियान भाषा के सम्मेलन से बना है।

Hindi Day

हिंदी भाषा देबनागरी लिपि में लिखा गया है। यह भाषा भारत सरकार के दो सरकारी भाषा में से एक भाषा है। इसके अलावा यह भाषा भारत के 9 राज्य और 3 केंद्र शासित अंचल का सरकारी भाषा है। भारत के उत्तर, पूरब और पच्चिम के लगभक सभी राज्यों में लोग हिंदी समझ सकते है।

14 September को हिंदी दिबस क्यों मनाया जाता है?

हिंदी दिबस क्यों मनाया जाता है जानने केलिए आपको आज से कुछ साल पीछे जाना पड़ेगा। सन 1918, जातिअ पिता महात्मा गाँधी हिन्दी साहित्य सम्मेलन में भाग लिएथे। वो अपने एक भाषण में देश बसिओ को सम्बोधित किए की हिंदी भाषा को रास्ट्रिअ भाषा के रूप में माना जाए। उसी दिन से देश में हिंदी भाषा केलिए जन आंदोलन छेड़ गया था।

14-september-hindi-day

1947 में हमारा देश स्वाधीन हुआ। देश में संबिधान बनाने की प्रक्रिया चल रहती थी। एक दिन 14 सितम्बर 1949 को संसद भबन में एक बितर्क रास्ट्रिआ भाषा को लेकर सुरु हुई। अंत में Beohar Rajendra Simha के प्रयास के कारण संबिधान के  Article 343 of Chapter 17 (1) में हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में मान्यता मिली।

हिंदी दिबस की सुभ कामना

अंत में तत्कालीन सरकार ने स्थिर किआ की हरसाल 14 सीएमबर को देश में हिंदी दिबस के रूप में मनाया जाएगा। 14 September 1953 को प्रधानमंत्री जावाहारलाल नेहरू ने पहली बार केलिए Hindi Diwas यानि Hindi Day पालन किए थे। तबसे आजतक हर साल Hindi Day पालन किआ जाता हे।

Hindi Diwas Quotes and Slogan

हिंदी हमारी जान,

हिंदी हमारी सान, हम है हिंदुस्तान

चलो मेरे भाई आज से बिस्व में हिंदी का झंडा फेराइए।

बिदेशिओ को पीछे छोड़ो

मातृ भाषा को आगे बढ़ाओ।

इंगरेजी को बहिस्कार करो,

हिंदी को आत्मनिर्भर बनाओ।

Best Hindi Divas Slogan

नकारो हिंदी की चिन्दी,

हिंदी तो हे देश की बिंदी।

Day Slogans

जब बढ़ेगा हिंदी का मान

तभी बढ़ेगा भारत की सम्मान।

एकता की जान है,

हिंदी देश की सान है।

hindi-day-quotes

संस्कृत की एक लाड़ली बेटी है ये हिन्दी।

बहनों को साथ लेकर चलती है ये हिन्दी।

हिंदी दिबस Quotes

नमस्कार मेरे प्रिय पाठक बंधू , में सुभेंदु Blog No 1 का Founder और लेखक हूँ। अगर मैं मेरे Education के बारेमे बात करूंगा तो में एक Engineering Graduated हूँ। मुझे लोगो को कोई भी नेई Technology और कोई भी नई ज्ञान देने में खुसी मिलती है। इसीलिए में आपके पास मेरे ज्ञान के अनुसार सभी तथ्य को सामान्य भाषा में पेस करता हूँ।

1 Comment
  1. आपने अपनी जानकारी को बहुत ही उम्दा तरीके से विस्तृत किया है, आपके द्वारा दी गयी जानकारी मुझे बहुत अच्छी तरह से समझ में आये इसके लिए आपका धन्यवाद

Leave a reply

Blog No1.Com