आरोग्य सेतु ऐप क्या हे, कैसे कोरोना संक्रमण दिखाता हे ये ऐप

मेरे प्यारे भारत बसिओ क्या आप आरोग्य सेतु ऐप क्या हे जानते हो? क्या आप जानते हे आप इस एप के सहायता से कोरोना संक्रमण को एक ही झटके में दूर भगा सकते हे? अगर नहीं जानते हे तो इस पोस्ट से अपना ज्ञान बर्धन कीजिए और कोरोना फैलने से रोकिए।

आरोग्य सेतु एप क्या है

दोस्तों जहाँ पे समग्र world का वडे से बडे मुल्क में कोरोना महामारी बन चुकी है। एक दिन में सैकड़ों जान जारही है। इस virus को अपने कंट्रोल में लाने केलिए सभी देश भिन्न भिन्न उपाय अवलंबन कर रहे है। मगर भारत समग्र पृथिवी के इकेले देश जो इस महामारी से निपटने केलिए एक advanced technology का उपयोग कर रहा है।

आरोग्य सेतु ऐप क्या है?

करोन virus को हटाने केलिए हमें हर वक्त जागरूक होना पड़ेगा। हमें जागरूक करने केलिए कोई एक सलाह कार होनी जरूरी है। इसके साथ साथ देश भरमे ज्यादा से ज्यादा टेस्ट हो। इस काम तभी होगी जब लोगों की contact tracing होगी। इसी केलिए केंद्र सरकार ने 2 अप्रैल को आरोग्य सेतु एप का लॉन्च किया था ।

यह एप Android और ios मोबाइल पें इंस्टाल कियांजासक्ता है। इसको download करने केलिए आपको Google Play Store और Apple App Store मे से आसानी से download कर सकते है।

भारत सरकार ने 15 दिनों के अंदर एक मोबाइल application corona महामारी से देश के लोगो को सचेतन करने केलिए एक ऐप तयार कर दिया। इस ऐप का नाम है आरोग्य सेतु ऐप। आरोग्य सेतु ऐप भारत के सबसे बड़े उद्भाबान में से एक है।ये आप दुनिया केलिए एक मिसाल बनकर खड़ा हुआ है।

14 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को आरोग्य सेतु एप download करने की अपील की थी। जिसका असर ये हुआ कि करोना संक्रमण को track करने वाला ये एप दुनिया के सबसे अधिक download होने वाली एप के सूची में सामिल हो गेया है।

आरोग्य सेतु आप से आप जब चाहे तब खुद का करोना का टेस्ट कर सकते हो। इसके साथ साथ आप अपने आस पास में अगर कोई करोना संक्रमित रोगी होंगे तो ये ऐप आपको पहले एक अलाराम के जोगे सूचित करदेगा।और भी अगर आप कोई करोना का होट्सो स्थान के पास जाएंगे तो ये आप आपको पेहेले आपको सूचित कर देगा।

इसमें किन किन भाषा उपलब्ध है

आरोग्य सेतु आप भारत के ११ अंचलिक भाषा से बना है। आप इस आप में हिंदी, ओडिया, मराठी, बेंगली, तमिल, गुजुराती, तेलुगु आदि समिल है। अगर आप का भाषा इस आप में सामिल नहीं तो फिकर मत करो, आप के भाषा अगले अपडेट और उसके बाद वाली अपडेट में सामिल किया जाएगा।

आरोग्य सेतु से क्या फायदा मिलेगा

  1. सबसे पहले Aarogya Setu आप आप केलिए एक संजीवनी जैसा है। इस आप के chatbot आपको कुछ सबाल पूछेगा और इसके बाद ये आप को ये बताएगा की क्या आप को करोना हुआ है कि नहीं।
  2. इस एप आपका location को detect करता है और इसके बाद आप के location आधार पे बताता है की आपका में करोना संक्रमण का कितना खतरा है।
  3. आप क्या जानते है इस एप में Bluetooth technology की उपयुग हुई है। ये आप के मोबाइल के Bluetooth के सहायता से अपने आस पास में अगर कोई करोना लोग है तो ये आप को पहले सूचित करदेगा।
  4. जैसे कि मैने ऊपर में बताया कि ये आप के location की उपयोग करता है तो इसीलिए अगर आप अपने घर से कोई भी काम केलिए निकले और रास्ते में एक करोना पॉजिटिव स्थान से आप गुजरने वाले है तो ये आप पको उस रास्ते से जाने से रुकेगा।
  5. अगर आप अपने राज्यो के करोना सहायता नंबर धुंड रहे थे, तो इसमें सभी नंबर उपलब्ध है।
  6. हमारे प्रधान मंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के अनुसार इसमें आप को e-pass मिलेगा।जिसको लेकर आप lockdown के दौरान आप कोई तत्काल सेवा केलिए जा सकते है।
  7. अगर आप में कोई भी करोना का symtom होता है ये एप आपको सबसे सठिक सलहा देगा।जिसकी आपको क्या करना है केसे टेस्ट करना है और किस नंबर पे कल करना है।
  8. आप इस ऐप में आप अपने राज्य और जिला के करोना संक्रमण के संख्या जान सकते है।
  9. आरोग्य सेतु में आप सरकार के द्वारा जारी किए गए वीडियो को एक साथ देखसक्ते है।
  10. अन्तिम में आप इस ऐप के सहायता से सीधे प्रधानमंत्री केअर फंड में दान कर सकते है।

किसने Aarogya Setu App को बनाया है

आरोग्य सेतु एप भारत में करोना फेलना से बचने केलिए बनाया है। ये एप हमारा भारत सरकार के युवा software developer ने सीमित संसाधनों के साथ बनाया है। कोई भी एक एप बनाने केलिए बहत संसाधनों और समय की जरूरी होती है। मगर भारत के NIC (National Informative Centre) ने 10 दीन में बना डाला।

अन्यान्य लेखा आपको पसंद आएगी

मोबाइल से कम्प्यूटर केसे चलाए

आरोग्य सेतु एप को केसे चलाए Hindi me?

Step-1: आरोग्य सेतु एप को चलाने केलिए आप के पास एक Android और ios मोबाइल फोन होना चाहिए। तो सबसे पहले आप को play store से Download करके install करना है।

Step-2: Install करने के बाद आप जब पेहेली बार केलिए आरोग्य सेतु एप को खोलेंगे तो सबसे पहिले आप को अपनी पसंदीदा भाषा चुने केलिए बोलेगा। आप ११ भाषा में से कोई एक भाषा चुन सकते है ।

आरोग्य सेतु एप भाषा

Step-3: अपनी भाषा चुने के बाद आप अपने स्क्रीन पे कुछ startup guide देखेंगे एप इसको next button पे क्लिक करके Register page मे पहंचेंगे।

Step-4: उसके बाद आप Register पे क्लिक कीजिए और Terms and Conditions को पढ़के I Agree पे क्लिक कीजिए।

आरोग्य सेतु एप की अगले सोपान

Step-5: अब आप अपना मोबाइल नंबर डाल के submit पे क्लिक कीजिए। इसके बाद आप अपने number पे आया ओटीपी को डाल के submit पे क्लिक करें।

Step-5: अपने account verify के बाद आप एप के मुख्य पेज में पहुंचेंगे। ये आप को इस तरह दिखाई देगा।

Step-6: आप खुद का करोना टेस्ट करवाने केलिए पहेले Self Access पे क्लिक कीजिए।

आरोग्य सेतु एप के टेस्ट

Step-7: अब अरॉज्ञांसेटू के chat bot आप को कुछ सवाल पूछेगा।आप को ये सवाल का सही सही जवाब देना होगा। एक गलती जवाब आप केलिए भरी पड सकता है। अगर आपको करोना का कोई भी खतरा होगा तो एप आपको Red alert देगा और राज्य करोना help line पे कल करने को बोलेगा।

Step-8: अगर आप अपने राज्य का करोना संक्रमण के संख्या जनाना है तो आप COVID Updates पे क्लिक करके देख सकते है।

आरोग्य सेतु एप के e-pass

Step-9: यदि आपको अपने राज्य सरकारों के द्वारा कोई भी e-pass इश्यू किया गया है तो ये आपको e-pass पे क्लिक करके देख सकते है।

Aarogya Setu FAQ

  1. आरोग्य सेतु एप में क्या कोरोना टेस्ट हो सकता है?

    नहीं, आरोग्य सेतु एप में करोना का टेस्ट केलिए फिलाल ऐसा कोई पद्धति नहीं है। मगर आरोग्य सेतु एप आप से कुछ सवाल पूछ कर आप के करोना होने का रिस्क कितना है बताएगा।

  2. क्या आरोग्य सेतु एप के माध्यम से करोना रोगी को हम जान पाएंगे?

    हं, आप आरोग्य सेतु एप के माध्यम से आप करोना रोगी का पहेचान करपाएंगे अगर करोना रोगी के पास आरोग्य सेतु आप होगा और इसमें Bluetooth को On किआ होगा तो।

  3. क्या आरोग्य सेतु एप करोना से बचने केलिए उपाय देता है?

    जी हां, इस एप में करोना बीमारी से बचके रहेने केलिए सभी तरह का सल्हा उपलब्ध है।

  4. क्या आरोग्य सेतु एप में e-pass मिल सकता है?

    नहीं, आरोग्य सेतु एप में आप e-pass अप्लाई नहीं कर सकते है। अगर आप को सरकार के तरफ से कोई भी e-pass मिला होगा तो ये आप को आरोग्य सेतु एप में दिखाई देगा।

  5. क्या आरोग्य सेतु एप के माध्यम से PM cares fund मे donate करसकता हूं?

    जी हां, आप इस एप के माध्यम से पीएम cares fund मे donation दे सकते हे। इसमें आपको पीएम केयर fund का आकाकाउंट नंबर, UPI ID कुछ मिल जाएगा।

  6. आरोग्य सेतु ऐप में दिए गए सभी information किसके साथ शेयर किया जाएगा?

    आरोग्य सेतु आप में दिए गए आपके सभी information केवल सरिता के साथ शेयर किया जाएगा इसके अलावा किसी के साथ भी शेयर नहीं किया जाएगा।

  7. आरोग्य सेतु आपके माध्यम से क्या हमारे राज्य का और देश का करोना संक्रमण के संख्या जान सकता हूं?

    जी हां आप आरोग्य सेतु एप के माध्यम से अपने राज्य और भारत का समग्र करोना संक्रमण के संख्या आप जान सकते हैं।

  8. आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए कितना पैसा लगेगा?

    आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए कुछ भी पैसा नहीं लगेगा यह संपूर्ण फ्री ऐप है। यह‌‌ ऐप सरकार के द्वारा जनहित में जारी किया गया है।

  9. क्या आरोग्य सेतु आप में राज्यों का कोरोना हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध है?

    जी हां, आरोग्य सेतु एप में सभी राज्यों का करोना हेल्पलाइन नंबर के साथ-साथ केंद्र का करो ना हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध है।

  10. क्या आरोग्य सेतु एप करोना हॉटस्पॉट का पहचान कराएगा?

    हां, अगर आप कोई करोना हॉटस्पॉट के आसपास गुजरेंगे तो यह आप आपको पहले से ही सतर्क कर देगा।

  11. क्या आरोग्य सेतु contact tracing करने में उपयोग होगा?

    जी हां, आरोग्य से करोना संक्रमण का contact tracing करने में सहायक होगा।

नमस्कार मेरे प्रिय पाठक बंधू , में सुभेंदु Blog No 1 का Founder और लेखक हूँ। अगर मैं मेरे Education के बारेमे बात करूंगा तो में एक Engineering Graduated हूँ। मुझे लोगो को कोई भी नेई Technology और कोई भी नई ज्ञान देने में खुसी मिलती है। इसीलिए में आपके पास मेरे ज्ञान के अनुसार सभी तथ्य को सामान्य भाषा में पेस करता हूँ।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Blog No1.Com