Barcode क्या है और कैसे काम करता है (पूरी जानकारी)

दोस्तों Barcode क्या है और एक साधारण सा कले रंग का line कैसे काम करता है? भाई कैसे इन् lines के अंदर इतनी सारे जरुरी डाटा कैसे छुपे होते है? जानने में बहत मज्जा आएगा दोस्तों।

दोस्तों अक्सर आप बाजार में शॉपिंग करने में जाते है तो आप लगभक सभी product में कुछ काली color का दाग दीखते होंगे। जब आप उस Product को Billing काउंटर में जमा करेंगे तभी Cashier बन्दे एक machine को उस काली दाग के ऊपर दिखाके वापस लाएगा। उसके तुरंत बाद आपको अपने shopping का Bill Print होक आजाएगा। इसके अलावा अगर आप online shopping करते हे तो आप अक्सर देखे होंगे की Delivery Boy आपको आपका Package handover करने से पहले एक वैसा छोटा सा code को scan कर रहा है। इसीतरह आप बहत सारे चीजो में इसी तरह का काली काली दाग देखे होंगे। इसी काली काली Code को Barcode कहते है।

अब सवाल उठता है ये Barcode क्या है? इन् Code में ऐसा क्या होता है जिससे देखते ही बड़े से बड़ा काम एक झटके में हो जाता है। कैसे इसको design किआ जाता है और ये कैसे काम करता है। चलिए दोस्तो इस interesting topic के बारेमे में disuses करके आपका ज्ञान बर्धन करते है।

Barcode क्या है (What is Barcode)

Barcode क्या है? दोस्तों Barcode कुछ वर्गाकार अथबा सीधी दंड जेसे lines होते है जो एक दूसरे से कुछ सफेद रंग के सहायता से अलग होते है। ये lines को केबल कोई भी Electronics barcode scanner ही पढ़ सकता है। इसीलिए इन् lines को Machine Readable lines भी बोला जाता है।

आप Barcode को ज्यादातर सभी Product के packaging के पीछे पाओगे। सभी कंपनी बारकोड को print करते है क्युकि barcode के सहायता से वो Product का Counting, प्रोडक्ट का Pricing, Product का डिलीवरी Location और अनेक तथ्य एक ही scan में प् सकते है। Barcode क्या है?अब आपको पता चलगया है। तो चलिए Barcode का इतिहास पढ़ते है।

Barcode History

दोस्तों Barcode का इतिहास बहत ही मज्जादार है। जैसे की आप जानते है Second World-War के बाद America महाशक्ति के रूप में उभरथा। अमेरिका के Pantry Pride नामक एक बड़े Food supplier था। उन्हे खाद्य पदार्थ को Billing केलिए बहत ही बड़ी समस्या करना पड़रहाथा। इसीलिए उन्होंने Drexel Institute of Technology के एक student Bernard Silver को इसका solution ढूंढ़ने केलिए काम सोपा। Silver और उनके दोस्त Norman Joseph Woodland ने मिलके Ultra Violet Ink के सहायता से एक system प्रस्तुत किए। ये काम कर रहाथा मगर बहत expensive था और जल्दी मितजारहा था।

इसके कुछ दिन के बाद Woodland ने अपने Institute छोड़ दिए और अपने घर Florida चले गए। साल 1949 को उन्होंने Morse code को देखकर समुद्र के तट के sand पे पहले Barcode बनाया। मगर वो इस Technology को सही ढंग से impliment नहीं कर पाए।

इसके बाद Wodland और Silver ने Automated Grocery Checkout केलिए बहत Research करने लगे। कुछ दिन के बाद इस Barcode Technology का बिकास होता गया और ये Super Market में लोकप्रियता बढ़ता गया।

Also Read: ब्लॉग्गिंग करना कहाँ सही होगा- Best blogging platform-2020

आखिर में जब National Association of Food Chains (NAFC) ने अपने Super Market Ad Hoc में Automated Checkout केलिए उपयोग किआ। NAFC ने barcode का devlopment करके standardized 11-digit code बनदीआ। अंत में 26 June 1974 को Clyde Dawson ने अपने basket में १० पैकेट Fruit जैम जिए और Sharon Buchanan ने ८ बजकर 1 मिनिट पे दुनिआ का पहेला barcode scan किए।

First Barcode Scanning Image

How to Creat a Barcode Online?

दोस्तों पिछले दिनों में Barcode generate करना बहत ही मुश्किल होता था। मगर अभी के Internet और Computer के दुनिआ में Barcode बनान एक मामूली बात हो गया है। अब कोई भी कब भी Barcode Creat करसकता है। इसकेलिए उसके पास एक मोबाइल अथबा Internet facility होना चाहिए।

Barcode Internet से कैसे Generate करे?

Barcode generate करनेकेलिए सबसे पहले आपको https://www.barcodesinc.com/generator/index.php website पे जाना होगा। इसका Homepage पे आपको एक Box दिखाई देगा जहाँ पे आपको एक Box मिलेगा। इसमें आपको जिस भी लेख का Barcode Generate करना चाहते हो उसको डालो और Generate पे click करदिजिए। इसके बाद आपको अपना Barcode मिलजाएगा।

Barcode Android मोबाइल पे कैसे करे?

अपने मोबाइल फ़ोन पे भी आप Barcode Generate करसकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले Google Play Store खोलना है और Barcode Generate Search करना है। सबसे पहले वाले एप को Install कीजिए और इसमें अपने वर्ड लिखिए। इसके बाद आप अपना Barcode को Screen पे देख पाओगे।

Types of Barcode

Barcode को Generally दो भाग में बांटा गया है।

  1. One Dimensional (1D) Barcode
  2. Two Dimensional Barcode (2D)

One Dimensional (1D) Barcode

One Dimensional Barcode साधारणतः कुछ line होते हे जो एक कागज और Plastic में सीधी तरह से Print होते है। 1D barcode को आप कोईभी Grocessry product के पीछे पाओगे। इसमें आपको कुछ इस तरह का Code देहनेको मिलेगा।

Barcode Image in a product

1D Barcode में केबल Text ही लिखा जासकता है। Text के अलावा इसमें आप कुछ भी स्टोर नहीं करसकते है। इसीलिए ये ज्यादातर UPC और EAN कोड लिखने केलिए use होता है। इसीलिए इसे Liner Barcode भी बोला जाता है।

जरूर पढ़िए : DM का फुलफर्म क्या है-DM full form in Hindi

Two Dimensional Barcode (2D)

2D Barcode 1D से पूरी तरह से अलग होते है। इसमें आप कोई भी Website URL हो या Image link हो अथबा Product Details, Quantity हो सब कुछ इसमें हम स्टोर कर सकते है। 2D Barcode को पढ़ने केलिए एक Image Capture कैमरा की जरुरत है।

How Barcode Works?

दोस्तों Barcode generally Light के Reflection और absorption नियम के तहत काम करती है। जैसे की आप जानते है Black Color RGB के सभी color को absorb करलेती है White Color सभी Light को reflect करदेती है।

इसी तरह जब Barcode scanner की Red color की infrared लाइट barcode के उपर पड़ती है तभी barcode के Black color printed area से light reflect नहीं होता है और White Color area से red लाइट रिफ्लेक्ट हो जाता है। इस प्रक्रिया से कंप्यूटर Analyse करके इसको Digital Form यानि 0 और 1 form में बदल देता है। अंत में उस डाटा को अपने Processor के सहायता से processing करके user को प्रदान करता है।

Barcode की Benefits

  • Barcode सबसे पहले मनुस्य Error को Eliminate कर पाते है।
  • Fast selling Product जैसे Grocery, Food Supply Product का आसानी से Checkout हो जाता है।
  • Bulk में किसी भी item का Calculation किआ जासकता है।
  • कोई भी Product का Price, Expiry date जैसे महत्वपूर्ण चीजों को आसानी से जाँच हो पति है।
  • कोई भी Product का Historical data आसानी से fetch किए जासकते है।
  • Barcode Education system में बेहतरीन काम कररहा है।
  • Barcode के द्वारा हम सीधे Computer के साथ Communicate कर पा रहे है।

Uses of Barcode

Barcode को जहां भी खोजोगे वही मिलजाएगा। अब जैसे लगरहा है बिना Barcode के बिना हम हमारा देश का Economy को आगे नहीं ले सकते है। Barcode जहाँ use होते है उस्का एक list नीचे दे रहा हूँ :

  • Product की Price, और बहत सारे महत्वपूर्ण notes store करने में इस्तेमाल होती है।
  • School और College के परिख्या खता को identification केलिए इस्तेमाल होता है।
  • Courier Delivery System में इस्तेमाल होती है।
  • Book Publication में counting केलिए इस्तेमाल होती है।
  • कुछ area पे Payment accept करने केलिए इस्तेमाल होती है।

इसके अलावा अगर दूसरे कहीं पे Barcode का इस्तेमाल होती है तो आप नीचे Comment करके बताइये।

FAQ about Barcode

  1. Barcode का रंग कला क्यों होती है?

    जैसे की आप जानते है कला रंग सभी RGB रंग को absorve करलेती है और White Color सभी light को reflect करदेती हे। जैसे की इस blog post में आपने पढ़े की Barcode लाइट Reflection और Absorption नियमो के अनुसार काम करते है। इसीलिए Barcode का रंग कला होती है।

  2. क्या में Microsoft Excel में Barcode Generate कर सकता हूँ?

    जरूर आप Microsoft Excel में Barcode Generate कर सकते है। इसकेलिए आपको अपने Computer में एक Font install करना होगा।

अंतिम बात

दोस्तों मुझे आशा है की आपने Barcode क्या है और कैसे काम करता है के बारेमे संपूर्ण ज्ञान प्रदान किआ है. अगर आपका कोई भी सुझाव और Question है तो आप नीचे Comment Box के जरिए पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *