Domain Name क्या है? कैसे सही डोमेन नाम Choose करे

Website बनाने की planning कर रहे सभी लोगो की एक ही सवाल होता है की Domain Name क्या है और ये कैसे काम करता है? अगर आप इसमें से एक है तो आपको अपने वेबसाइट के डोमेन नाम केलिए थोड़ा सा ज्ञान बर्धन करलेना चहिहै। इसीलिए आज में इस पोस्ट में आपके साथ Domain Name क्या है इसका कार्य प्रणाली का बिस्तृत चिट्ठा प्रस्तुत करूँगा।

अगर आप अभी अभी website के दुनिआ में आये है तो अब आपको Domain Name, Hosting और Website के साथ काम करना पड़ेगा। एक को दूसरे के साथ connect करना पड़ेगा, दूसरे को तीसरे के साथ कनेक्ट करना पड़ेगा। ऐसे बहत काम होता है। तो चलिए हम वेबसाइट के सबसे पहले सोपान यानि Domain Name के बारेमे अधिक जानते है।

Domain Name क्या है?

Domain Name क्या है
Domain Name क्या है

Domain एक URL है जिसे user अपने Computer की Web Browser में लिख कर कोई भी Website को Visit करता है।

आसान भाषा में बोलू तो Domain name,Website जैसे घर का एक पता होती है। Website वाली घर में जाने केलिए आपको उसका पता Domain में जाना है।

जैसे की आपको पता है Internet का मतलब बहत सरे Computer का आपस में Connection होती है। अब सबाल उठता है जब इतने सरे कंप्यूटर एक साथ होंगे तो एक एक का पहचान कैसे मिल सकता है? इनका तो कोई Special नाम नहीं है। तो क्या करे। दोस्तों इसी problem का हल है ना ! Computer का IP Address. जी हाँ IP के सहायता से हम हर एक कंप्यूटर का पहचान करपाएंगे। IP यानि Internet Protocol ऐसे होते है:

32.356.15.3

सोचिए तो अगर आपको Website Blogno1.com में आने केलिए इतनी सारे नंबर को याद रखके अपने Web Browser में Type करना पड़ता तो!हमें छोड़िए अगर आपको Google में जानेकेलिए इतनी भी नंबर को लिखना पड़ता तो? ये बहत ही मुश्किल भरा होता।

हमें जैसे इतनी कठिन भरा IP Address का याद न रखना पड़े और सरल में website को browse कर सके, इसीलिए Domain Name का हमारा Internet पे पदार्पण हुआ है।

Domain Name कैसे काम करता है?

How domain works

जैसे हम कोई access करने केलिए Web Browser में Website का URL डालके Enter Press करते है, सबसे पेहेले हमारा request Global Domain Name Server के पास जाता है।

DNS में जब हमारा request आजाता है तब सबसे पहले Global DNS इस request को उस Domain से linked name server के पास भेज देती है।

Name server ज्यादातर Domain में link किए गए Hosting Provider Company अथबा domain registrar के पास होती है। ये Company इन् name server को Manage खुद करते है और आपको uninterrupted 24 x 7 service प्रदान करते है।

मानलो आपका domain registrar और Website Hosting Server Godaddy के पास है। तो आपका name server ऐसा होगा:

ns1.domaincontrol.com
ns2.domaincontrol.com

जब आपका name server के पास website का रिक्वेस्ट अति है तब ये अपने database में पहले से उपलब्ध IP address से data fetch करने केलिए आपका वेब Browser को बताती है।

Finally, आपका Browser उस IP को सीधा request भेजती है और server में उपलब्ध Website को लाकेआपके समख प्रस्तुत करती है।

Domain Name का प्रकार?

दुनिआ में अगर Domain name का बिस्लेसन करोगे तो आपको ज्यादातर। .com extension वाला domain देखने को मिलेगा। .com Domain दुनिआ में बहत popular हो चुकी है। इसके अलावा दुनिआ में बहत सारे domain extension मिलता है जैसे। .net, .org, .info, .in, .gov होती है। Domain को हम अपने हिसाब से divide करते है।

Domain Name
Domain Name
  1. Top-Level Domain (TLD)
  2. Country Code Top Level Domain (ccTLD)
  3. Sponsored Top Level Domain (sTLD)

Top-Level Domain (TLD)

Top Level Domain ज्यादातर Globally उपयोग होती है। इनका Ranking और user के संख्या दूसरे के तुलना में बहत ही अधिक होते है। और भी लोग इन् Top Level Domain के use करके ज्यादातर Website को Visit करने की पसंद करते है।

Top Level Domain में .com domain बहत ही पॉपुलर होती है इसके बाद .net, .org, .co, .edu, .gov आते है। अगर कोई हमें पूछे तो हम आपको अपने website केलिए .com domain को इस्तेमाल करने केलिए सलहा देंगे।

इसके अलावा .info, .io, .tv, .xyz, .shop, .biz जैसे TLD होते है। जिससे कुछ specific काम केलिए इस्तेमाल होती है।

Country Code Top Level Domain

Country Code Top Level Domain केबल देश में चलती है। एक देश का domain दूसरे देश में use नहीं होता है।

जैसे India केलिए .in, United States केलिए .us, United Kingdom केलिए .uk उपयोग होता है। Specific Country का डोमेन केबल उन् देश में specially rank होता है।

Sub Domain क्या है?

Sub Domain, Domain का एक part होती है। Domain name में अगर हम कोई भी C-Name डालेंगे तो उससे Domain का Sub-Domain बोला है।

उदहारण में हमारा Website का Domain blogno1.com है मगर हमने हमारा Website को www sub domain में host किए है। तो इसीलिए हमारा वेबसाइट www.blogno1.com है।

आप अगर चाहे तो अपने Website का लाखो करोडो subdomain बना सकते है। इसके लिए आपको कोई भी Extra Charge पड़ेगा।

Domain Name कौन Issue करता है?

दुनिआ में जब Domain name प्रचलन हुआ तब इन् Domain name का परिचालना करने केलिए एक Non-Profit organization Internet Corporation for Assigned Names and Numbers (ICANN) का स्तापन हुआ। ICANN दुनिआ के लगभक सभी Domain का manage करता है।

ICANN दुनिआ के भिन्न भिन्न Domain Name Registrars को Domain रजिस्ट्रेशन के Permission देता है। इन् Domain Name Registrars नया Domain registration करता है और सभी डोमेन का Renewal,DNS और अनेक Private चीज का record रखता है।

डोमेन नाम कैसे Choose करे?

डोमेन नाम Choose करने केलिए आपको कुछ नियमो का ध्यान में रखना होगा।

  • सबसे पहले .com डोमेन खरीदने की कोसिस करे। अगर नहीं मिला तो दूसरे Top Level डोमेन पे जाए।
  • अपने Company या Blog के नाम थोड़ा यादगार और छोटा रखने की कोसिस करे।
  • Domain name में (-) का इस्तेमाल ना करने की कोसिस करे।
  • Free में Domain ना ख़रीदे।

डोमेन कहाँ से ख़रीदे?

डोमेन नाम खरीद ने केलिए आपको दुनिआ के Popular Domain Registrars को Choose करना पड़ेगा। जैसे

Godaddy Domain Registraion
Godaddy Domain Registraion
  1. Godaddy
  2. Hostinger
  3. Domain.com
  4. BigRock
  5. Google Domain
  6. Wix
  7. Hostgator
  8. Namecheap
  9. Bluehost
  10. OnlyDomains
How To Buy Domain Names From GoDaddy, BIGROCK in HINDI | Process Of Buying Website Names

Best blogging platform-2020

Downloadhub 2020

Domain से जुड़े FAQ

  1. एक नया डोमेन खरीदने केलिए कितने लागत होती है?

    डोमेन का कोई लागत नहीं होती है। जैसे की आप जानते है डोमेन एक Organization द्वारा परिचालित है। केवल उस Organization की Maintenance और Hosting केलिए वो लोगो से कुछ चार्ज करते है और Annual Renewal fees लेते है। ये Fees भिन्न भिन्न Registrars के पास भिन्न भिन्न होते है। ये साधारणतः Domain Registration के मूल्य 50 रूपया से सुरु होती है।

  2. क्या Website को Domain में चलना सही होगा या फिर www sub-domain में चलना सही है?

    कोई भी वेबसाइट को आप चाहो तो Domain में होस्ट कर सकते हो या फिर www में। मगर SEO के Point of view में www subdomain में host करना सही होता। है

  3. क्या हम Domain registration को Cancel कर सकते है?

    कुछ Registrars आपको Domain registration के बाद Domain को Cancel करने की ऑप्शन देते है। अगर Domain को cancel करते है तो दूसरे कोई आपका Domain को register कर सकता है।

  4. क्या हर साल Domain Renew करना पड़ता है?

    अगर कोई भी डोमेन आप रजिस्टर करते हो तो आपको अपने डोमेन का licence 1 साल का दिए जाता है। एक साल पूरा होने के बाद या उससे पहले आपको Domain का Renewal price pay करना पड़ेगा। वरना आपका डोमेन Cancel हो जाएगा और दूसरे कोई आपका डोमेन को register कर सकता है।

  5. क्या में एक से ज्यादा Domain खरीद सकते है?

    जी हाँ, आप एक से ज्यादा Domain खरीदसकते है। इसके लिए कोई limitation नहीं होती है।

  6. क्या लहरिदे हुए डोमेन को बेच या transfer कर सकते है?

    आप अगर चाहे तो कोई भी ख़रीदे हुए डोमेन को दूसरे को बेच सकते और transfer भी कर सकते है।

नमस्कार मेरे प्रिय पाठक बंधू , में सुभेंदु Blog No 1 का Founder और लेखक हूँ। अगर मैं मेरे Education के बारेमे बात करूंगा तो में एक Engineering Graduated हूँ। मुझे लोगो को कोई भी नेई Technology और कोई भी नई ज्ञान देने में खुसी मिलती है। इसीलिए में आपके पास मेरे ज्ञान के अनुसार सभी तथ्य को सामान्य भाषा में पेस करता हूँ।

4 Comments
  1. भाई आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है इससे मेरी ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोगो की प्रॉब्लम solve हो गयी है इस तरह की अच्छी जानकारी देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद भाई

  2. Like!! I blog quite often and I genuinely thank you for your information. The article has truly peaked my interest.

  3. Very helpful information thanks for sharing

Leave a reply

Blog No1.Com