PC को मोबाइल से कैसे control करे- How to Control PC from Mobile

  • How to

PC को मोबाइल से कैसे control करे: क्या मोबाइल फ़ोन से आप अपना PC और Laptop को मोबाइल से चलाना चाह्ते हो. मगर कैसे? कौनसी वो आप्प्स हे जिसमे हम अपने PC को कोईबी मोबाइल फ़ोन से कण्ट्रोल करसकते हे। इस पोस्ट में आपको इन् चीजों के बारेमे बिस्तृत में बताऊंगा।

PC को मोबाइल से कैसे control करे

दोस्तों अक्सर हम ऑफिस जाने समय और किसी दूसरे जरुरी काम पे जाने बक्त Laptop को लेना भूल जाते हे। और कभी कभी ऑफिस में काम करते बक्त कोई एक फाइल जो हमारे घरके desktop में रहजाता हे। इसको अक्सेसस करने केलिए या तो हमें घर जाना होगा और कोई दूसरे डेस्कटॉप में Remote Control सुबिधा को use करना होगा।

दोस्तों आज के दुनिआ में ये सभी काम बहत ही आसान होगया हे। अब आप पृथिबी की जिस कोने में हो आप अपने घर में स्थापित Desktop या PC को मोबाइल से Control करसकते हो। आप अपने pc से कोई भी फाइल को अपने मोबाइल फ़ोन पे ट्रांसफर कर सकते हो।

जैसा कि हम जानते हैं, हम रिमोट कंट्रोल ऐप की मदद से एक पीसी की स्क्रीन को दूसरे पीसी के साथ साझा कर सकते हैं. मगर अभी आप इस रिमोट कण्ट्रोल आप्प्स के सहायता से अपने कंप्यूटर को control कर सकते हे।

Remote Control आप्प्स लिस्ट

  1. Team Viewer
  2. Anydesk Remote Control
  3. Microsoft Remote Desktop
  4. VNC Viewer
  5. Remote Desktop Manager

इन् सभी एप्प्स का कार्य प्रणाली लगभक सम्मान हे। इनमे से आप कोई एक एप्प्स को अपने कॉम्पुटर और Android मोबाइल में Install करके PC को मोबाइल से Control करसकते हे। फिलाल एक पोस्ट में सभी एप्प्स का process बताना कठिन होगा। इसीलिए में इस पोस्ट में Team Viewer एप्प्स का install प्रणाली बता देता हूँ।

PC को मोबाइल से Control करेने की प्रणाली (Team Viewer)

Step-1: सबसे पहले अपने मोबाइल के प्लेस्टोरे से टीम वीवर एप्प को इनस्टॉल कीजिए. टीम व्यूअर का लिंक केलिए Click Here

Step-2: मोबाइल में इनस्टॉल करने के बाद टीम व्यूअर को अपने डेस्कटॉप पे इनस्टॉल करे. डेस्कटॉप एप्प को डाउनलोड करने केलिए Click Here.

Step-3: PC को मोबाइल से Control करने केलिए पहले अपने  और मोबाइल पे टीम व्यूअर को खोले. कंप्यूटर के स्क्रीन में आपको एक UserID और Pasword दिखाई देगा। Advertisement

Step-4: नेक्स्ट स्टेप आपको अपने पीसी से देखकर अपने यूजर आईडी को मोबाइल फोन में डालना है। User Id डालने के बाद आपको मोबाइल पर REMOTE CONTROL ’बटन पर क्लिक करना है।

Step-5: उसके बाद, आपको अपने पर्सनल कंप्यूटर से अपने मोबाइल फोन में पासवर्ड दर्ज करना होगा। पासवर्ड डालने के बाद, आप अपने पीसी से कनेक्ट हो जाएंगे। अब आप अपने मोबाइल फोन में अपने पीसी की स्क्रीन देखेंगे। आप अपने पीसी को अपने मोबाइल फोन में संचालित कर सकते हैं।

दोस्तों जेसे आप टीमवीएवेर का install किए और मोबाइल में PC का एक्सेस किए,उसी तरह से अन्य ऍप का भी उपयोग करिएगा.

Conclusion

मुझे PC को मोबाइल से कैसे control करे ट्रिक को आप के साथ शेयर करके बहत ही अच्छा लगा. जब आप अपना पक और लैपटॉप गलती से घर पर भूल गए होंगे तो जरूर इस ट्रिक से अपना जरुरी कार्य किजिएगा.

अगर आपको यह सामग्री सहायक है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं और उन्हें इस नई ट्रिक्स को बताएं। प्रौद्योगिकी, विज्ञान और नई सहायक ट्रिक्स के बारे में हमारे सभी नवीनतम पोस्ट की त्वरित अधिसूचना प्राप्त करने के लिए आप अपना ई-मेल नीचे दिए गए बॉक्स में डाल सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *