Mitron App (देसी TikTok)- Made in Pakistan, Safe or Not

  • News

Mitron App Made in India और Made इन Pakistan? क्या ये एप safe or not? जानिए भारत में बनाने की दवा करने वाला Indian TikTok का पूरी सच्चाई।

दोस्तों जबसे देश में TikTok का पतन हुआ है तबसे भारत में Made in India एप Mitron अपने सर उठाने लगी है। इस एप को आत्मनिर्वार भारत के अंतर्गत बनाने की बताया गए। असल में क्या Mitron एप भारतीय एप है?

Mitron App क्या है?

Mitron App, TikTok जैसे एक Social short वीडियो एप है। इस एप में लोग कोई भी गीत या sound पे एक्टिंग करते है। ये एप चाइनीज एप TikTok का पूरी तरह नक़ल है। इसमें आप सबसे पहले Facebook या Google Account के माध्यम से लॉगिन कर सकते है, वीडियो को effect लगाके edit कर सकते है, कोई भी creator को follow कर सकते है, अन्य Creator का Video देख सकते है, वीडियो को like कर सकते है, Whatsapp में सीधे शेयर कर सकते है और भी अपना कोई भी संगीत को अपलोड करसकते है।

इतने सारे सुबिधा TikTok के बदले जब कोई एप आपको मुफ्त में देगा और वो भी अपने आपको पूरी तरह से भारतीय एप घोसित करेगा तब कौन इससे भरोसा नहीं करेगा बताओ। मगर कुछ तो है…

Mitron एप की उत्पति

वुहान Virus यानि करोना वायरस जबसे बिस्व में अपना काया बढ़ाने लगा तबसे हर कोई देश China और उसके Product का बहिस्कार करने लगे थे। TikTok इसका सबसे बड़े Product था जिसको आसानी से निकल जाता था। इसके अलावा अमेरिका सरकार का TikTok के Privacy पे बड़ी सवाल खड़े किएथे।

भारत में किन्तु ये मामला Lockdown के कुछ दिनो तक थंडे में था। मामला गरम दो बज्जे से हुआ। एक था चीन का भारत के सीमाओं में घुसना और दूसरा था Carry Minati का वीडियो youtube से delete होना। ये दोनों boycott china और Chines चीजों का मुख्य केंद्र बिंदु है।

इसके कारण पुरे देश के लोगो ने Chines एप TikTok को Uninstall करने लगे और भी Google PlayStore में एप का रेटिंग गिराने लगे। वहीं पे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के भाषण आत्मनिर्भर भारत के उपर आया। इसमें प्रधान मंत्री जी ने देश की जनता को स्वदेशी अपनाने की एक अपील की। इस अपील का इतना असर था जी लोगो ने सभी Chines चीजों की boycott करने लगे।

तभी Shopkiller नाम की एक छोटी कंपनी ने ये दवा की Mitron एप को भारत में आत्मनिर्भर भारत के दौरान बनाया गया है। ये इतनी Viral होगया की Mitron एप TikTok को छोड़के Play Store की No.1 एप बनगया। अभीतक 5 Million यानि 50 लाख लोग install करचुके है। अब हरदिन लगभग 5 लाख लोग इसमें जुड़ रहे है। अगर ये सिलसिला चलता रहा तो ये दिन दूर नहीं जब ये TikTok को पीछे छोड़ देगा।

Mitron App Owner

जैसे की आप Social मीडिया में पढ़े होंगे की मित्रों एप को एक भारतीय IIT Roorkee के एक student छात्र ने develop किआ है। Mitron App Owner फिलाल Shivank Agarwal को बताया जा रहा है। मगर क्या ये सच है?

अभीतक तो Mitron एप की ओनर के बारेमे अभीतक पता नहीं चला है। मगर ये सच है की Mitron एप का मालिक एक भारतीय मुल्क का है। इसका सबूत एप को promote करनेवाला कंपनी के वेबसाइट से मिलता है।

Mitron एप को आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत बनाया गया बताने वाला कंपनी Shopkiller थी। ShopKiller नाम से पता चलता है की ये एक E-Commerce कंपनी हो सकती है।

Mitron App Whois Data

Shopkiller भारतीय होने का परिचय उसके डोमेन से मिलती है। हमने ShopKillr के Domian Shopkiller.in को Godaddy के WHOIS Database में देखा की ये उत्तराखंड के Shivank Agarwal के नाम पे register है। इसके अलावा इस domain का पता में IIT Roorkee का उल्लेख है। इससे पता चल रहा है की ये कोई भारतीय होंगे।

Also read: आरोग्य सेतु ऐप क्या हे, कैसे कोरोना संक्रमण दिखाता हे ये ऐप

Mitron app Pakistan Connection

आजतक सभी ठीक ठाक चलरहाथा मगर अभी एक Controversy आगया की Mitron एप की Pakistan के साथ सम्बन्ध है। पाकिस्तान के एक Software Company Qboxus का दवा है की Mitron एप उनका बनाये गए Tik Tik का source Code है। जिसे Mitron का owner 34$ यानि ₹2500 में ख़रीदे थे। ये कितना झूट और कितना सच अभीतक तो पता नहीं हुआ है।

Mitron App का Pakistan के उस कंपनी के साथ सम्बन्ध हो या नहीं हो, मगर जबसे Mitron की popularity इतनी बढ़गई तब इस पाकिस्तानी कंपनी तिलमिलाऐ गई।

अगर ये सच भी निकलता है तो इसमें कोई भी खतरा नहीं है अगर Mitron सच में भारत के निकलता है। क्युकी Source Code तो इस कंपनी का हो सकती है मगर server और सभी डाटा तो भारत में रहेगी।

Mitron App Safe or Not?

कलतक इस एप के website URL Mitron.tv पे click करने पे एक खली पेज खुल रहा था। मगर इस खामिआ न्यूज़ में अनेके बाद Mitron Devloper ने वेबसाइट के पेज को कुछ मात्रा में develop करदिए है।

वहीं एप के Privacy और Policy पेज भी ख़ाली था। Play Store में उपलब्ध Privacy Policy लिंक पे भी खली पेज आरहा था। मगर अब एप का Privacy Policy अपडेट हो गया है। फिलाल इसमें कुछ परिबर्तन होना बाकि है।

तीसरे में Mitron App को promote करने वाली Company के website भी नहीं खुल रही है।

इन् तीनो चीज को देखने के बाद आपका मन में सवाल अत होगा की Mitron App Safe or Not!

इसका जबाब देना अब मुश्किल है क्युकी हो सकता है Mitron इतनी जल्दी Viral हो जाएगा इसका अंदाजा Developer को नहीं हो। मगर हम हमारा Data का तो गलत इस्तेमाल से बचाना है। वो फिर TikTok हो या फिर Mitron हो।

Mitron एक social Video platform है इसीलिए इस एप का बहत सारे फ़ोन के permission जरुरत होती है। अभि केलिए मित्रों आपका मोबाइल से नीचे का Permission हासिल कर रहा है:

  1. Phone
  2. Photos/Media/Files
  3. Storage
  4. Camera
  5. Microphone
  6. Device ID & call information
  7. manage document storage
  8. view network connections
  9. receive data from Internet
  10. full network access
  11. prevent device from sleeping

इसीलिए मेरा ये सुझाव है जबतक Mitron भारतीय एप होने का पूरी तरह से चित्र सामने नहीं अति है और एप के Developer के तरफ से कोई सम्बाद सामने नहीं अति है तब तक इससे थोड़ा सा बचके रहीहै। जरुरत पड़े तो एप का Permission को disable करके रखिए।

अंतिम बात

दोस्तों मुझे आशा है की आपको Mitron App के बारेमे अधिक तथ्य प्रदान किआ हूँ। ऐसे में आपका सोच क्या है Mitron App के बारेमे नीचे Comment box में बताइए।

आखिर में आपको इतना request है की इस पोस्ट को अपने Social मीडिया पे शेयर कीजिए और देश में गलत information को फैलने से रोकिए।

PC को मोबाइल से कैसे control करे- How to Control PC from Mobile

8 thoughts on “Mitron App (देसी TikTok)- Made in Pakistan, Safe or Not”

  1. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ता हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *