एक परिवार एक नौकरी योजना 2020- Apply Online Ek Parivar Ek Naukri Yojana

Ek Parivar Ek Naukri Yojana: क्या नरेंद्र मोदी सरकार ने एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत हर गरीब परिबार के कोई एक सदस्य को अपने मन मुताबिक सरकारी नौकरी दे रही है। जानिए इस योजना के आबेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे। Online Application Form से आबेदन सुरु हो चूका है।

एक परिवार एक नौकरी योजना तहत दिल्ली के मोदी सरकार भारत के सभी अनपढ़, 8बी पास, 10बी पास बेरोजगार युबाओ को अपने हिसाब से कोई भी सरकारी नौकरी मिलेगी। इस योजना में यह बताया गया है की देश के जिन परिबार के कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी नहीं करती है उन्हे guaranteed सरकारी नौकरी दिए जाएंगे।

एक परिवार एक नौकरी योजना (ek parivar ek naukri yojana)

सभी लोगो को अपने Education के हिसाब से नौकरी प्रदान किए जाएगी। अगर कोई भी बाँदा 8बी पास है तो उन्हें चपरासी जैसे नौकरी भी मिलेगी।

मेरे प्यारे देश बाशिओ आज इस लेख के माध्यम से में आपको एक परिवार एक नौकरी योजना के पूरी जानकारी देने वाली हूँ। जैसे की आप सब जानते है देश में रोजगार से जुडी कोई भी योजना का आरम्भ होता है तो प्रधान मंत्री खुद आके प्रेस के माध्यम से या फिर Social Media के सहायता से देश को सम्बोधित करते है। मगर ऐसा कुछ भी नहीं हुई है। इससे पता चल रहा है की सरकार आजतक ऐसा कोई भी एक परिवार एक नौकरी योजना जैसी सरकरी योजना का सुरुवात केंद्र सरकार ने नहीं की है।

दरसल बात ऐसी है पिछले दिनों (2019 को) सिक्किम की सरकार Ek Parivar Ek Naukri Yojana का सुरुवात की थी। क्युकी सिक्किम राज्य का आबादी अन्य राज्य के तुलना में थोड़ा साकम है। इसिलए सिक्किम सरकार ने ऐसी योजना की सुरुवात की है। कुछ दिन पहले Social मीडिया में एक trend चल रहाथा की केंद्र की मोदी सरकार ऐसी योजना का सुरुवात कर सकती है। फ़िलाल इसका कोई पुक्ता खबर नहीं मिली है। इसीलिए आपको ऐसी Fake खबर से बचके रहना चाहिए। अगर ऐसे कोई भी योजना सरकार के तरफ से लागु किए जाते है तो सबसे पहले आप हमारे इस page में पाएंगे।

चलिए देखते है सिक्किम के एक परिवार एक नौकरी योजना के सभी तथ्य

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Details

Ek Parivar Ek Naukri Yojana सिक्किम सरकार के द्वारा चालू किए गए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत सिक्किम के सभी EWS और LIG श्रेणी में आनेवाले परिबार के एक सदस्य को कोई भी सरकारी नौकरी प्रदान किए जाएंगे। अगर कोई भी परिबार का सदस्य पिछले से सरकारी नौकरी करता है तो उस परिबार को इस योजना के अंतर्गत कोई भी नौकरी नहीं मिलेगी।

EWS श्रेणी के परिबार यानि जिस परिबार के सालाना आय Rs.300000/- से काम होना चाहिए। और LIG श्रेणी के परिबार के सालाना आय Rs.300000/- से Rs.600000/- के बिच में होना चाहिए। इन् Category के बाहर के परिबारो को एक परिवार एक नौकरी योजना में शामिल नहीं किए जाएंगे।

सरकारी योजना का नाम एक परिवार एक नौकरी योजना
जारी करने वाली सरकार सिक्किम सरकार
तात्पर्य युबाओ को नौकरी देना
लावार्थी सिक्किम के स्थाई बासिन्दा
कैसे आबेदन करेOnline/offline
सरकारी Website https://sikkim.gov.in/

सुचना: दोस्तों आपको बतादे सिक्किम सरकार के एक नौकरी योजना के अनुसार आबेदन करने वाले उम्मीदबरो को केबल Group-D के पद में निओजित किआ जाएगा।

एक परिवार एक नौकरी योजना के पात्रता

सिक्किम के सरकार के मुताबिक एक परिवार एक नौकरी योजना का लाभ उठाने केलिए आपको कुछ ऐसा योग्यता चाहिए:

  • आबेदन करि सिक्किम राज्य का निबासी होना चाहिए
  • आपका उम्र न्यूनतम 18 साल की होना चाहिए और 50 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए
  • EWS या फिर LIG परिबार का सदस्य होना चाहिए
  • परिबार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी नहीं करते होंगे

एक परिवार एक नौकरी योजना आबेदन केलिए जरुरी दस्ताबिज

  1. आधार कार्ड
  2. Income Certificate
  3. EWS/LIG Certificate
  4. Resident Certificate
  5. Education Certificate (१०बी, १२बी या फिर ८बी पास)
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता (3500 per Month) – Apply online, Eligibility Full Details

इस योजना से लोगो को क्या फायदा मिलेगा

देश भर की बढ़ती जनसँख्या के कारण बेरोजगारी का स्तर बढ़ती जा रही है। बेरोजगारी, देश का समृद्धि में बढ़ा डाल रही है। लोग में गरीब बहत ही बढ़ रहा है। गरीब लोग गरीब होते जा रहे है और आमिर लोग आमिर होते जा रहे है। इसको देखते हुए सिक्किम के राज्य सरकार ने sikkim ek parivar ek naukri योजना का आरम्भ किआ है। इस योजना के कारन बहत सारे गरीब परिबारो को सरकारी नौकरी मिलेगी। उनका आर्थिक स्वाबलंबी होगा। और यह लोग देश के बिकाश में शामिल होंगे।

Also Read: One Nation One Market Scheme- जानिए कैसे करोडो किसानो को मिलेगा ये फायदा

Ek parivar ek naukri 2020 apply online

Ek parivar ek naukri 2020 apply online केलिए आपको नीचे का स्टेप्स Follow करना है

सरकारी Job Portal URL: http://www.employmentnews.gov.in/

अंतिम बात

अंत में आपको यह बोलना चाहता हु की आजतक केंद्र सरकार के तरफ से एक परिवार एक नौकरी योजना के बारेमे कोई भी चीजे निकल के नहीं आया है। मीडिया में चर्चा चल रहा है की Ek Parivar Ek Naukri Yojana के बारेमे सरकार बिचार कर रही है। भबिस्य में ऐसी योजना सरकार लेके आसक्ति है। फिलाल केलिए केबल Sikkim राज्य में यह योजना लागु किए गए है।

नमस्कार मेरे प्रिय पाठक बंधू , में सुभेंदु Blog No 1 का Founder और लेखक हूँ। अगर मैं मेरे Education के बारेमे बात करूंगा तो में एक Engineering Graduated हूँ। मुझे लोगो को कोई भी नेई Technology और कोई भी नई ज्ञान देने में खुसी मिलती है। इसीलिए में आपके पास मेरे ज्ञान के अनुसार सभी तथ्य को सामान्य भाषा में पेस करता हूँ।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Blog No1.Com