ब्लॉग क्या हे? What is a Blog?

क्या आप नेया ब्लॉग और वेबसाइट start करना चाहते हे? तो यह post में दिए गए तथ्य आप केलिए बहुत जरुरी हे. इसमें में आप को बताने वाला हु ब्लॉग क्या हे यानि What is a blog, कहाँ पे आप का अपना ब्लॉग सुरु करना चाहिए, और कहाँ पे ब्लॉग सुरु करना सही होगा।

कुछ साल पहले लोग कहते थे कि Mr X ने एक किताब प्रकाशित की है और लोग अक्सर कहते थे कि Mr. Y ने न्यूज़ पेपर पर एक कंटेंट प्रकाशित किया है। उस समय समाचार पत्र या एक पुस्तक में प्रकाशन का एक बड़ा सम्मान था। लेकिन अब ट्रेंड बदल गया है, अगर आप अपने विचारों, ज्ञान को दुनिया के साथ प्रकाशित या साझा करना चाहते हैं, तो आप एक ब्लॉग की मदद से ऐसा कर सकते हैं।

अब सवाल उठता है, What is a Blog? यानि ब्लॉग क्या हे, ,अगर मैं चाहता हूँ एक ब्लॉग कैसे शुरू कर सकता हूँ? ब्लॉग शुरू करने के लिए लागत क्या होगी? इन सवालों का जवाब पाने के लिए कृपया नीचे दी गई सामग्री/अनुच्छेद पढ़ें। इस संदर्भ में, हम ब्लॉगिंग के ब्लॉग और प्रक्रिया के बारे में मूल विचार का अध्ययन करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं …

ब्लॉग क्या हे?

ब्लॉग क्या हे

इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, मैं ब्लॉग की मूल अवधारणा कहना चाहूंगा। पुराने दिनों में, यदि आप अपने विचार या ज्ञान को प्रकाशित करना चाहते हैं, तो आपको अपनी सामग्री या लिखित अवधारणा के साथ एक पब्लिशिंग हाउस या मीडिया हाउस में जाना होगा। आपको इसे उनके कार्यालय में जमा करना था। वे इसकी जांच करते हैं, और यदि आपकी सामग्री उनकी नीति या भर्तियों से मेल नहीं खा रही है तो वे इसे अस्वीकार कर सकते हैं। आप हमारी सामग्री प्रकाशित करने में असमर्थ थे, और वे आपको अपनी पुस्तक या पत्रिका में अपनी लेख को post करने के लिए भी मोटे शुल्क लेते थे।

लेकिन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के वर्तमान परिदृश्य में, यदि आप अपनी खुद की भाबना दुनिआ के साथ share करना चाहते हैं, तो आप घर बैठे बैठे नेया post कर सकते हैं। इसमें आप को सुरुवाती दिनों में कोई भी पैसा नहीं देना पड़ेगा।

इस platform में आप खुद owner, editor, writer होंगे। आप अपनी मर्जी से किसको पूछे बिना सब कुछ कर सकते हे।

So in a simple word, I would like to say Blog is a simple website, where you can share your ideas, knowledge, skills with the whole world by just clicking some buttons of keyboard.

Welcome to the World of Blogging यानि Blogging के दुनिआ में आप का स्वागत हे। अब हम blogging से जुडी कुछ important पेहलु के बारेमे जानेंगे।

ब्लॉग कैसे शुरू करना है?

में आशा करता हूँ की ब्लॉग क्या हे और ब्लॉग क्यों जरुरी हे आप को समझगए होंगे। अब बारी ब्लॉग कैसे सुरु करना हे। दोस्तों ब्लॉग शुरू करना मुश्किल काम नहीं है। लेकिन ब्लॉग चलाना चुनौतीपूर्ण काम है। हर कोई Google पर एक क्लिक द्वारा एक ब्लॉग शुरू कर सकता है। ब्लॉग शुरू करने के लिए इस चीजों की जरुरी होती हे:

  • Domain Name
  • Hosting
  • Basic Blogging Knowledge
  • Content for your Blog

Domain Name

ब्लॉग शुरू करने के लिए, आपको एक Domain name की आवश्यकता होगी। अब domain name क्या हे भाई? जैसे आपका घर का एक पता होता हे इसीतरह Domain name आपका blog का पता हे। इस पता को अगर लोग Web Browser के सहायता से visit करेंगे तो आपकी तथ्य को access करपाएंगे।

मूल रूप से internet का सभी वेबसाइट एक Domain name से जुडी होती हे। blogno1.com, google.com, amazon.com, bing.com ये सब domain name का उदहारण हे।

ब्लॉग Domain क्या हे

दोस्तों domain name केलिए आपको कुछ पैसा डोमेन कम्पनीओ को देना पड़ेगा। यह राशि Rs.70-Rs.7000 तक हो सकते हे। आप अपने ब्लॉग केलिए एक अच्छासा नाम choose कीजिए और इसको online रजिस्टर कीजिए। अगर आप डोमेन नाम खरीदना नहीं चाहते हे आप सुरुवाती दौर में blogspot.com के द्वारा दिए गये Free domain इस्तेमाल करसकते हे।
Hosting

Hosting

होस्टिंग के बारे में जानने से पहले, मैं यह कहना चाहूंगा कि, जैसे आपको पानी या दूध या भोजन रखने के लिए एक कंटेनर की आवश्यकता होती है, वैसे ही आपको अपने पोस्ट या वेबसाइट डेटा को रखने के लिए एक होस्टिंग की आवश्यकता होगी। ब्लॉगिंग के लिए, आपको होस्टिंग खरीदनी होगी, या आप एक मुफ्त होस्टिंग प्लान चुन सकते हैं, या आप Google होस्टिंग चुन सकते हैं जो मुफ़्त है (Open Source) और प्रीमियम होस्टिंग की तरह काम करता है।

ब्लॉग hosting क्या हे

नये लोग जो ब्लॉग्गिंग के खेत्र में आए हे उनको यही बोलना चाहता हु की आप पहले Blogger.com के साथ सुरु कीजिए और बाद में अपने वेबसाइट केलिए एक Hosting ख़रीदे।

Basic Blogging Knowledge

एक ब्लॉगर को ब्लॉगिंग का कुछ basic ज्ञान होना चाहिए। यह आपके ब्लॉग को सेट और कस्टमाइज़ करने में आपकी मदद करेगा। हर ब्लॉगर को ब्लॉग की मुख्य कार्य SEO (Search Engine Optimization) के बारेमे थोड़ा ज्ञान होना चाहिए। SEO के सहायता से आप थोड़ी बहत traffic अपने ब्लॉग में लासकते हे।

Content for Your Blog

दोस्तों ब्लॉग्गिंग में content सबसे महत्वपूर्ण हे। इस field में आपको आपकी content सफलता देसकती हे। तो इसीलिए अपनी blog केलिए कुछ अच्छा content लिखिए। इसके बाद अपने ब्लॉग को Google में submit कीजिए।

What will be the cost to start a Blog?

Blogger एक Open Source और Free Platform है। आप ब्लॉगर को जीवन भर मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा कि मैंने ऊपर पैराग्राफ में बताया है, ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है डोमेन और एक होस्टिंग, और आप बिना किसी लागत के ब्लॉग को शुरू कर सकते हैं।

लेकिन जैसे-जैसे आप अपने ब्लॉगिंग के साथ बढ़ते जाएंगे, आपको होस्टिंग और प्रीमियम डोमेन खरीदने की आवश्यकता होगी। और ब्लॉग से अपनी इनकम करने केलिए आप को WordPress में अपनी ब्लॉग को transfer करना होगा।

Blog me WordPress Logo

WordPress मतलब आप अपनी खुद का web-hosting खरीदना होगा और इसमें wordpress अप्प को इनस्टॉल करके इसमें अपने पुराने ब्लॉग को ट्रांसफर करना होगा। WordPress sofware फ्री हे मगर web-होस्टिंग paid हे। इसके लिए आप को Minimum Rs.100 महीने भुक्तान करना होगा।

तो आपको पहले महीने में Domain और होस्टिंग को मिलके लगभक 400-600 रूपए लग जाएगी। वही दूसरे महीने से आपको केबल होस्टिंग का पैसा देना होगा।

आप अगर चाहे तो Blogger में Continue करसकते हे। क्युकी Blogger Google का खुद का product हे। मगर wordpress में थोड़ा अच्छा features होते हे और सरल भी हे। इसीलिए आपको wordpress में swicth करना हे।

मुझे लगता है कि आप ब्लॉग क्या हे और कैसे इसको use करते हे बारेमे कुछ नया समझ गए हैं। इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने केलिए धन्य बाद। अगले पोस्ट में में आपको Best platform for blogging के बारेमे बताऊंगा।

नमस्कार मेरे प्रिय पाठक बंधू , में सुभेंदु Blog No 1 का Founder और लेखक हूँ। अगर मैं मेरे Education के बारेमे बात करूंगा तो में एक Engineering Graduated हूँ। मुझे लोगो को कोई भी नेई Technology और कोई भी नई ज्ञान देने में खुसी मिलती है। इसीलिए में आपके पास मेरे ज्ञान के अनुसार सभी तथ्य को सामान्य भाषा में पेस करता हूँ।

2 Comments
  1. Whoa! This blog looks exactly like my old one! It’s on a totally different subject but it has pretty much the same page layout and design. Outstanding choice of colors!

  2. nice post thankyou

Leave a reply

Blog No1.Com