Processor क्या है- What is Processor in Hindi

Processor क्या है (What is Processor), Processor कैसे काम करता है, और प्रोसेसर का fundamental जानना चाहते हे तो आप इस पेज का सभी तथ्य का अधयन कीजिए।

Technology के इस दौर में आप अपने आसपास बहत कुछ Electronics device देखोगे। इनमे से हम अधिकतम मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर होते हे। इन् दोनों devices को खरीदने बक्त पहले features देखते हे। इन् device के खासियत में एक होता हे Processor. प्रोसेसर कोई भी कंप्यूटर या मोबाइल का एक अभिन्न अंग होता हे। जैसे हमारे जीबन में पानी के बिना खाद्य का कोई अर्थ नहीं वैसे बिना कोई प्रोसेसर कंप्यूटर का कोई अर्थ नहीं। अब बात अति हे ये Processor क्या है भाई?

Processor क्या है?

Processor क्या है
Processor क्या है

Processor को सरल भाषा में Computer की brain माना जाता हे। जैसे मनुष्य के body के मस्तिस्क सरीर के सभी अंगो को परिचालित करता हे वैसे कंप्यूटर के प्रोसेसर सभी अंगो को एकजुट करके सभी को एक साथ परिचालित करता है। इसीलिए Computer के Processor को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट यानि CPU बोला जाता है।

Technically, Processor क्या है बताऊ तो Processor एक छोटा सा chip होता हे जो कंप्यूटर के अंदर होता हे। ये कंप्यूटर के सभी पार्ट्स को परिचालित करता हे और user से इनपुट लेकर इससे अपने प्रोग्राम के हिसाब से प्रोसेस करता है और प्रोसेसिंग के बाद उसे user को लौटा देता हे।

प्रोसेस्सर का इतिहास (History of Processor)

कंप्यूटर क्या है पोस्ट में मेने आपको बताया था की पहले की कंप्यूटर में Vacuum Tube और Transistor प्रोसेसिंग यूनिट के रूप में काम कर रहे थे। प्रोसेसर का उदभाबन MOSFET (metal-oxide-semiconductor field-effect transistor) के अबिस्कर के बाद हुआथा। 1968 में Italian engineer, Federico Faggin सबसे पहले एक MOS प्रोसेस्सर तैयार किआ था। Faggin कुछ दिनों के बाद Intel कंपनी को join करलिए और Marcian HoffStanley Mazor और Masatoshi Shima के साथ मिलकर दुनिआ का पहिला single-chip microprocessor Intel-4004 का अबिस्कर किए। इसके बाद Intel Company ने प्रोसेसर का नबीकरण करके बहत ही advance और fast processor बनाया है।

Intel 40004 Processor

Different Types of Processor

प्रोसेसर को आमतौर पर 5 भागों में विभाजित किया गया है।

  1. माइक्रोकंट्रोलर
  2. माइक्रोप्रोसेसर
  3. एंबेडेड प्रोसेसर
  4. DSP प्रोसेसर

माइक्रोकंट्रोलर

माइक्रोकंट्रोलर एक integrated circuit चिप जो एक metal, oxide और सेमीकंडक्टर से निर्मित होता है। माइक्रोकंट्रोलर ऐसे device पे पाए जाते है जिसे हम Control करते है। इसको हमें एक बार प्रोग्राम करते है और इसके बाद माइक्रोकंट्रोलर user कमांड पाने पर अपने प्रोग्राम के अनुसर काम करते जाते है।

माइक्रोकंट्रोलर को आम तौर पर Refrigerator, Washing Machine, Micro Wave Oven जैसे उपकरण में पाए जाते है।

माइक्रोप्रोसेसर

माइक्रोप्रोसेसर साधारणतः हमारे कंप्यूटर के प्रोसेसर के रूप में उपयोग होते है। ये सभी कंप्यूटर में पाए जाते है। कंप्यूटर का CPU को मइक्रोप्रोसेस्सर बोला जाता है। माइक्रोप्रोसेसर सभी input binary यानि 0 और 1 के रूप में लेता है और उसे अपने अंदर में उपलब्ध प्रोग्राम के अनुसार उसे process करता है और वही binary फॉर्म में output देता है। माइक्रोप्रोसेसर में हम कोई भी नया प्रोग्रमम लिख भी सकते और मिटा भी सकते है।

माइक्रोप्रोसेसर साधारणतः कंप्यूटर, Laptop, मोबाइल, TV, में उपयोग किया जाता है।

एंबेडेड प्रोसेसर

एंबेडेड प्रोसेसर ऐसे Processor होते है जिसे Mechanical शक्ति और Electrical पावर को Control किआ जाता है। जैसे इलेक्ट्रिक Current, mechanical force, Heat Energy etc.

DSP प्रोसेसर

DSP प्रोसेसर मतलब Digital Signal Processor. इस प्रोसेसर का काम केबल Signal को मापना और उससे प्रोसेस करना। ये analog और digital दोनों signal के साथ काम करती है। इस प्रोसेसर को use करके हम Image Processing, Medical processing, RADAR Data processing जैसे काम कर सकते है।

Hot Topic You May Like:

ब्लॉग्गिंग करना कहाँ सही होगा- Best blogging platform-2020

Immunity क्या है- Immunity कैसे बढ़ाये?

Processor का Core क्या है?

Processor का Core क्या है समझने केलिए सबसे पहले आप को कंप्यूटर का एक बात बताता हूँ। मानलो आप अपने एक Core वाले कंप्यूटर में एक साथ Google Chrome, MS Paint, File Explorer और Notepad खोले। अब आपके प्रोसेसर के पास इतने काम आगेया। अब सवाल उठता है आपका कंप्यूटर कौनसी एप को पहले खोलेगा और कौनसी एप को अंतिम में। आप को यहाँ बता दू Computer First In-First Out के थेओरी पे काम करता है। तो इसीलिए पहले Google Chrome और उसके बाद MS Paint और क्रमश:खोलेगा। सभी एप खोलने में बहत समय लगेगा।

अगर और एक दो core वाले कंप्यूटर में ऐसे ही एप एकसाथ खोलेंगे, तभी दो दो एप एक साथ खोलेगा। वही अगर कंप्यूटर 4 Core का होगा तो 4 एप एक साथ खोलेगा और एक साथ काम करेगा।

जैसे कुकिंग गैस में जितना चूला होती उतने जल्दी food प्रस्तुत होती है, वैसे कंप्यूटर में जितने Core होती है कंप्यूटर उतनी तेज़ काम करता है।

प्रोसेसर का Core साधारणतः 8 तरह का होती है। जैसे:

ProcessorNumber of Core
Single Core1
Dual Core2
Quad Core4
Octa Core8
Core i32
Core i54
Core i74

How Processor Works?

प्रोसेसर कैसे काम करता है इसे जानने केलिए आप को इस वीडियो को देखना पड़ेगा। साधारणतः कंप्यूटर के CPU में AND, OR, और NOT गेट होते है। जब इस गेट में Electric Current पास करता है, तो ये गेट अपने Properties के अनुसार Output देते है। सके साथ साथ कुछ transistor होते है जो प्रोसेसर के काम करने में सहायक होते है।

What is processor? - With Full Information – [Hindi] – Quick Support

अंतिम बात

दोस्तों में आशा करता हु आप Processor क्या है, Processor कैसे काम करता है, प्रोसेसर का बिभिन्ना प्रकार और बहत कुछ सीखे होंगे। अगर प्रोसेसर के बारेमे आप को कोई भी असुबिधा हो रही हे तो निचे कमेंट करके जरुरु पूछिए। मुझे आपको help करके बहत खुसी होगी।

अगला Topic:

PC को मोबाइल से कैसे control करे- How to Control PC from Mobile

नमस्कार मेरे प्रिय पाठक बंधू , में सुभेंदु Blog No 1 का Founder और लेखक हूँ। अगर मैं मेरे Education के बारेमे बात करूंगा तो में एक Engineering Graduated हूँ। मुझे लोगो को कोई भी नेई Technology और कोई भी नई ज्ञान देने में खुसी मिलती है। इसीलिए में आपके पास मेरे ज्ञान के अनुसार सभी तथ्य को सामान्य भाषा में पेस करता हूँ।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Blog No1.Com